Up Board Class 12 Physics Chapter 1 Notes Hindi | कक्षा 12 भौतिक विज्ञान अध्याय 1

Up Board Class 12 Physics Chapter 1 Notes: प्रिय छात्रों, हमें उम्मीद है कि न केवल विज्ञान विषय बल्कि आपके सभी विषयों के एग्जाम की तैयारी अच्छी चल रही होगी। हम जानते हैं कि विज्ञान के Physics online notes आपकी एग्जाम की तयारी में चार चाँद लगा देते हैं इसीलिए हम आज आपके लिए लेकर आये हैं कक्षा 12 भौतिक विज्ञान अध्याय 1 “विद्युत आवेश तथा क्षेत्र” नोट्स पीडीएफ हिंदी में ताकि आप नोट्स बनाने का समय बचाकर प्रैक्टिकल की तैयारी या फिर अन्य विषय की तैयारी में भी कर सकते हैं।

तो छात्रों निचे दिए गए लिंक्स की मदद से आप Up Board Class 12 Physics Chapter 1 Notes Hindi को बहुत ही आसानी के साथ डाउनलोड कर सकते हैं और अपने मित्रजनों के साथ साझा भी कर सकते हैं यह उनके लिए भी अत्यंत महत्त्वपूर्ण साबित होगा।

Up Board Class 12 Physics Chapter 1 Notes Hindi: Read Now 👇

You can Read & Download Up Board Class 12 Physics Chapter 1 Notes Hindi through the link given below! 👇

Up Board Class 12 Physics Chapter 1 Notes Hindi

PDF NameUp Board Class 12 Physics Chapter 1 Notes Hindi
Subjectभौतिक विज्ञान ( Physics)
HandwrittenYes
PDF Pages41
PDF Size8 MB
CategoryNotes
Languageहिंदी / Hindi
DownloadAvailable

UP Board Class 12th Physics Notes PDF in Hindi Download Links 👇

up board class 12th physics notes pdf download now
Up Board Class 12 Physics Chapter 1 Notes

Up Board Class 12 Physics Chapter 1 Notes Hindi | कक्षा 12 भौतिक विज्ञान विद्युत आवेश तथा क्षेत्र नोट्स –

बिंदु-आवेश-के-कारण-विद्युत-क्षेत्र-की-तीव्रता

विद्युत आवेश

जब दो वस्तुओं जैसे कांच के छड़ और रेशम को आपस में रगड़ते हैं तो दोनों वस्तुओं पर आवेश आ जाता है अर्थात दोनों वस्तुएं आवेशित हो जाती हैं। इन दोनों वस्तुओं पर आवेश एक दूसरे से विपरीत होता है। जिस वस्तु से इलेक्ट्रॉन निकल जाते हैं वह वस्तु धनावेशित हो जाती है जबकि जिस वस्तु में इलेक्ट्रॉन चले जाते हैं वह ऋणावेशित हो जाती है। चूंकि इलेक्ट्रॉन पर ऋण आवेश होता है।

विद्युत आवेश का सूत्र

आवेश को दो भागों में बांटा गया है।
1. सजातीय आवेश
2. विजातीय आवेश

1. सजातीय आवेश

वह आवेश जो एक दूसरे को प्रतिकर्षित करते हैं। उन्हें सजातीय आवेश कहते हैं। चूंकि यह एक जैसी प्रकृति के आवेश होते हैं। जैसे (+ + आवेश) या (- – आवेश)।

2. विजातीय आवेश

वह आवेश जो एक दूसरे को आकर्षित करते हैं। उन्हें विजातीय आवेश कहते हैं। चूंकि यह विपरीत प्रकृति के आवेश होते हैं। जैसे (+ – आवेश) या (- + आवेश)।

मूल आवेश

वह न्यूनतम आवेश जो किसी कण या वस्तु पर हो सकता है। आवेश की इस न्यूनतम मात्रा को e से प्रदर्शित करते हैं। यह प्रकृति में सबसे छोटा आवेश माना जाता है। इसका मान 1.6 × 10-19 कूलाम होता है। जो की इलेक्ट्रॉन के आवेश के बराबर होता है।

आवेश का क्वांटीकरण

किसी वस्तु पर आवेश की मात्रा e (न्यूनतम आवेश) के पूर्व गुणज हो सकती है। जैसे 1e, 2e या 3e ……। इसे ही आवेश का क्वांटीकरण कहते हैं।

रेखीय आवेश घनत्व

किसी एकसमान आवेशित अनंत लंबाई के तार की प्रति एकांक लंबाई पर उपस्थित आवेश को रेखीय आवेश घनत्व कहते हैं। इसे λ से प्रदर्शित करते हैं।

माना यदि किसी तार की ℓ लंबाई पर उपस्थित आवेश की मात्रा q है तो उसका रेखीय आवेश घनत्व का सूत्र निम्न होगा।

λ = q / ℓ

​​रेखीय आवेश घनत्व का मात्रक कूलाम/मीटर होता है। एवं इसका विमीय सूत्र [L-1TA] होता है।

पृष्ठ आवेश घनत्व

किसी एकसमान आवेशित पृष्ठ के प्रति एकांक क्षेत्रफल पर उपस्थित आवेश को पृष्ठ आवेश घनत्व कहते हैं। इसे σ से प्रदर्शित करते हैं। इसे पृष्ठीय अथवा क्षेत्रीय आवेश घनत्व भी कहते हैं।

माना यदि किसी पृष्ठ के क्षेत्रफल A पर उपस्थित आवेश की मात्रा q है तो उसका पृष्ठ आवेश घनत्व का सूत्र निम्न होगा।

σ = q / A

​​पृष्ठ आवेश घनत्व का मात्रक कूलाम/मीटर2 होता है। एवं इसका विमीय सूत्र [L-3TA] होता है।

विद्युत क्षेत्र

जब कांच की छड़ और रेशम को आपस में रगड़ते हैं। तो दोनों आवेशित हो जाते हैं। वह कारण जिससे कांच की छड़ और रेशम आवेशित होती हैं इसे ही विद्युत कहते हैं।

विद्युत क्षेत्र की तीव्रता

विद्युत क्षेत्र में किसी बिंदु पर रखें परीक्षण आवेश पर लगने वाले बल तथा परीक्षण आवेश के अनुपात उस बिंदु पर विद्युत क्षेत्र की तीव्रता कहते हैं। विद्युत क्षेत्र की तीव्रता को E से प्रदर्शित करते हैं। एवं यह एक सदिश राशि है इसकी दिशा वही होती है जो धनावेश पर कार्यरत बल की दिशा होती है।

विद्युत क्षेत्र की तीव्रता का सूत्र

विद्युत क्षेत्र की तीव्रता का सूत्र

परीक्षण आवेश qo – वह आवेश जो परीक्षण में प्रयोग होता है उसे परीक्षण आवेश कहते हैं इसे qo से प्रदर्शित करते हैं यह हमेशा धनात्मक आवेश होता है।


Up Board Class 12 Physics Chapter 1 Notes Hindi: Video

प्यारे छात्रों आप ऊपर दिए गए वीडियो से भी Up Board Class 12 Physics Chapter 1 को अच्छे से समझ सकते हैं और साथ ही साथ अपने नोट्स को भी डाउनलोड कर सकते हैं । जिस से आपको और अच्छे से भौतिक विज्ञान विद्युत आवेश तथा क्षेत्र के बारे में समझ में आ जायेगा।

Up Board Class 12 Physics Chapter 1 Notes Hindi

Below, you can download Up Board Class 12 Physics Chapter 1 Notes Hindi 👇

12th Physics Chapter 1 Hindi eNotes

प्यारे विद्यार्थियों हमें उम्मीद है कि अब तक आप लोगों ने Up Board Class 12 Physics Chapter 1 Notes Hindi पीडीऍफ़ डाउनलोड कर लिया होगा। विज्ञान विषय (sceince subject) अतयंत important है जिसको कोई भी ignore नहीं कर सकता है और चाहे exam point of view से देखें या फिर career point of view से देखें, यह विषय का किरदार (role) अत्यंत महत्वपूर्ण है।

ये नोट्स आपकी और आपके दोस्तों के विज्ञान विषय की परीक्षा में एक महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करेंगे अतः ये Physics Chapter 1 नोट्स को अपने मित्रों के साथ शेयर करना ना भूलें। शेयर करने के लिए आप नीचे या फिर लेफ्ट साइड में दिए गए सोशल मीडिया Icon Buttons का इस्तेमाल कर सकते हैं।

धन्यवाद और शुभकामनाएं।

Read More:

Spread the Knowledge

Leave a Comment